Thinker, Writer, Anchor

November 17, 2017

ठाकुर हमरे रमण बिहारी, हम हैं रमण बिहारी के.. | Morari Bapu in Gokul

दिव्य और सेव्य कोई भी परम चेतना को केंद्र में रखकर गुणातीत श्रद्धा भाव से की गई यात्रा परिक्रमा है। हनुमानजी ने लंका में कई मंदिरों की परिक्रमा की, परमतत्व सीता मां की खोज में। परिक्रमा का परिणाम प्यारा होता है। पादुका की परिक्रमा शरणागति को दृढ़ करती है। ग्रंथ परिक्रमा से ग्रंथियों की मुक्ति होती है। पेड़-पौधों की परिक्रमा दूसरों को फल व छाया देने की प्रेरणा देती है। सूर्य की परिक्रमा प्रकाश की सीख देती है। गगन की परिक्रमा विशालता का बोध प्रदान करती है। मूर्ति या मंदिर की परिक्रमा अंतरतम का भाव प्रदान करती है। पहाड़ की परिक्रमा अचलता का बोध देती है। विवाह अग्नि की परिक्रमा पावन करती है। चिता अग्नि की परिक्रमा विवेक व ज्ञान प्रदान करती है। यह गूढ़ रहस्य संत मोरारी बापू ने शुक्रवार को रमणरेती (गोकुल) में मानस परिक्रमा कथा के सातवें दिन बताए।
ब्रज चौरासी कोस में 801वीं रामकथा में बापू ने कहा कि कलयुग समान कोई युग नहीं है। भारत में जन्म लेना पुण्य है। आंसू और आश्रय भक्ति की बहुत बड़ी संपदा है। ‘मैं हूं एक फूल मुझे शाख से ना तोड़ा जाए, मैं जैसा भी हूं मेरे हाल पे छोड़ा जाए..’ शेर सुनाते हुए संदेश दिया कि किसी भक्त की आलोचना न करें। भक्त भगवान की याद में आंसू बहाए या नाचे तो उसकी मजाक ना बनाएं, यह भक्त अपराध है। उन्होंने कहा कि गोकुल तपस्या, भजन, भाव और साक्षात्कार की भूमि है। यहां प्रभु ने कई लीलाएं की है। यहां आनंद आता है। बापू ने ठाकुर के प्रति प्रेम प्रकट करते हुए ‘ठाकुर हमरे रमण बिहारी, हम हैं रमण बिहारी के..’ भजन सुनाया। -सुमित सारस्वत, मो.9462737273


नारी को उद्धार का अधिकार
बापू ने अहिल्या प्रसंग सुनाते हुए नारी सशक्तिकरण का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि नारी को भी उद्धार का अधिकार है। भगवान राम ने अहिल्या का उद्धार किया। आज समाज में उच्चारक, विचारक, सुधारक तो है मगर स्वीकारक नहीं। भगवान राम स्वीकारक है इसलिए गांव-गांव में उनकी पूजा होती है। राम ने शबरी, अहिल्या जैसी कई नारियों का उद्धार किया। गुरु विश्वामित्र से संवाद करते हुए राम ने कहा, एक भक्त ने मुझे पत्थर से प्रकट किया था नृसिंह रूप में, आज मेरा कर्त्तव्य है कि मैं पत्थर से भक्त को प्रकट करूं अहिल्या रूप में। अवध में कौशल्या ने राम को प्रकट किया और वन में राम ने अहिल्या को प्रकट किया। महर्षि गौतम की पत्नी अहिल्या विश्व की सुंदर रचना थी। इंद्र ने उनका शीलहरण किया तो गौतम उन्हें छोड़कर चले गए। गुरु विश्वामित्र ने अहिल्या को बेटी की तरह सम्मान व स्नेह देते हुए गौतम से मिलवाया। बापू ने समाज में हो रहे महिला शोषण पर चिंता जताते हुए कहा कि आज भी समाज के इंद्र महिलाओं का शोषण कर छोड़ देते हैं। आजीविका का इंतजाम भी नहीं करते। यह दर्द बयां करते हुए उन्होंने ‘बनके पत्थर हम पड़े थे सूनी-सूनी राह में..’ गीत सुनाया।


आज नहीं तो कल होगा
बापू ने कहा कि राम नाम चेतन है। पदार्थ व जड़ को पाने के लिए पुरूषार्थ करना पड़ता है और चेतन को पाने के लिए पुकार करनी होती है। परमात्मा को पाना है तो प्रतिदिन नाम सुमिरन करें। कभी अहंकार न करें। कोई प्रशंसा करे तो मान शून्यता रखें। जीवन में निराशा न आने दें। सदैव आशावादी बने रहें। आज नहीं तो कल परमात्मा अवश्य मिलेंगे।

महामंत्र है राम नाम
दशरथ पुत्रों का नामकरण संस्कार प्रसंग सुनाते हुए कहा कि राम नाम महामंत्र है। जिसके नाम से विश्राम मिले वो राम है। भरत दूसरों के पोषण का संदेश देता है। किसी का शोषण न करें। शत्रुघ्न कहता है किसी से शत्रुता न रखें। दुश्मनी खत्म हो। लक्ष्मण का अर्थ आधार है। जीव का आधार बनें। कमाई का दसवां हिस्सा दान करें। माता-पिता व गुरुजन का अभिवादन करें। इससे आयु, विद्या, बल व कीर्ति बढ़ेगी।

मथुरा में होगा छप्पन भोग मनोरथ
मानस परिक्रमा कथा शनिवार को मथुरा में होगी। यहां छप्पन भोग मनोरथ होगा। कथा विराम से पूर्व गोवर्धननाथजी को छप्पन भोग लगाया जाएगा। रविवार को यह भोग सभी भक्तों को प्रसाद रूप में वितरित किया जाएगा।
नया भजन सुनें : तेरे बिना में रोई मोहन

Sumit Saraswat available on :
Share:
Location: Mathura, Uttar Pradesh, India

0 comments:

Post a Comment

Featured Post

दास्तान-ए-आशिकी, जुबान-ए-इश्क | Famous Love Story

ग्लोबलाइजेशन के इस युग ने हमारी जेनरेशन को वैलेंटाइंस डे का तोहफा दिया है। यह दिन प्यार के नाम होता है। इतिहास के पन्ने पलटने पर आप पाएंगे...

Amazon Big Offer

Advt

Blog Archive

Copyright

इस ब्लॉग में दिये किसी भी लेख या उसके अंश और चित्र को बिना अनुमति के किसी भी अन्य वेबसाइट या समाचार-पत्र, पत्रिका में प्रकाशित नहीं किया जा सकता। अनुमति के लिये केवल मेल पर सम्पर्क करें: sumit.saraswat09@gmail.com

Pageviews

Labels

Blog Archive

Recent Posts

Unordered List

Theme Support