Thinker, Writer, Anchor

November 3, 2017

व्हाट्सएप पर भेजे मैसेज कर सकेंगे डिलीट, ऐसे करें उपयोग | Whatsapp Recall Message

व्हाट्सएप यूज करते वक्त कई बार कोई ऐसा मैसेज सेंड हो जाता था जिसे भेजने के बाद शर्मिंदी या गलती का अहसास होता था।
अब व्हाट्सएप लेकर आया है एक नया फीचर जिससे आप भेजे गए अनचाहे मैसेज को डिलीट कर सकेंगे। इसके लिए तीन ऑप्शन दिए गए हैं। व्हाट्सएप में अब तक का सबसे चर्चित फीचर रिकॉल मैसेज अब सभी एंड्रॉयड विंडोज और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। इसके लिए यूजर्स को अपना व्हाट्सएप अपडेट करना होगा । मोबाइल यूजर्स के अलावा यह फीचर डेस्कटॉप यूजर्स को भी आज से ही मिलेगा। व्हाट्सएप ने अपनी पोस्ट के जरिए इस खबर की पुष्टि की है।


ऐसे करें नए फीचर का इस्तेमाल
व्हाट्सएप का यह नया फीचर यूज करने के लिए यूजर्स को अब डिलीट आइकॉन के अंतर्गत तीन विकल्प मिलेंगे। इसके अंतर्गत यूजर्स को डिलीट फॉर मी, कैंसल और डिलीट फॉर एवरिवन के विकल्प मिलेंगे। मैसेज को अपने और रिसीवर दोनों के चैट बॉक्स से डिलीट करने के लिए आपको डिलीट फॉर एवरिवन विकल्प का इस्तेमाल करना होगा। वहीं, डिलीट फॉर मी विकल्प के तहत मैसेज सिर्फ सेन्डर के चैट बॉक्स से डिलीट होगा।


आईओएस यूजर्स के लिए कैसे करेगा काम?
आईफोन यूजर्स कॉन्टैक्ट को मैसेज सेंड करने के बाद स्क्रीन के बाईं ओर डिलीट पर क्लिक करें। डिलीट पर क्लिक करने के बाद आईफोन यूजर्स को भी एंड्रॉयड यूजर्स की तरह तीन विकल्प नजर आएंगे। यह फीचर विंडोज फोन और डेस्कटॉप पर भी समान रूप से कार्य करता है। यह जान लेना भी जरुरी है की इस फीचर को ठीक से कार्य करने के लिए सेन्डर और रिसीवर दोनों के फोन में व्हाट्सएप अपडेट होना चाहिए।

इस बच्चे की नॉलेज सुन रह जाएंगे दंग

लाइव लोकेशन ट्रेकिंग भी उपलब्ध
हाल ही कंपनी ने लाइव लोकेशन फीचर भी उपलब्ध कराया है। यूजर्स इसके जरिए अपनी लाइव लोकेशन को 15 मिनट, 1 घंटे या 8 घंटे के लिए शेयर कर पाएंगे। जितना समय आप सेलेक्ट करेंगे उतने समय तक आपके दोस्त या परिजन के पास आपकी लाइव लोकेशन की जानकारी पहुंचती रहेगी। अगर आप इसके बाद भी लोकेशन शेयर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।


जानें कैसे करें नए फीचर का इस्तेमाल
यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सएप अपडेट करना होगा। इसके बाद व्हाट्सएप ओपन करें। यहां आपको व्हाट्सएप चैट में Attach आइकन पर क्लिक करना होगा। यहां लोकेशन शेयर करते हुए आपसे समय सीमा पूछी जाएगी। आप अपने मुताबिक 15 मिनट, 1 घंटा और 8 घंटे में से चुनाव कर सकते हैं।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Featured Post

दास्तान-ए-आशिकी, जुबान-ए-इश्क | Famous Love Story

ग्लोबलाइजेशन के इस युग ने हमारी जेनरेशन को वैलेंटाइंस डे का तोहफा दिया है। यह दिन प्यार के नाम होता है। इतिहास के पन्ने पलटने पर आप पाएंगे...

Amazon Big Offer

Advt

Blog Archive

Copyright

इस ब्लॉग में दिये किसी भी लेख या उसके अंश और चित्र को बिना अनुमति के किसी भी अन्य वेबसाइट या समाचार-पत्र, पत्रिका में प्रकाशित नहीं किया जा सकता। अनुमति के लिये केवल मेल पर सम्पर्क करें: sumit.saraswat09@gmail.com

Pageviews

Labels

Blog Archive

Recent Posts

Unordered List

Theme Support