Thinker, Writer, Anchor

February 24, 2024

नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रसाद पहुंचे अयोध्या, भारत के लिए कही यह बात - Nepal Finance Minister in Ayodhya


✍ सुमित सारस्वत
नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रसाद सऊद (Narayan Prasad Saud) शनिवार को अयोध्या पहुंचे. यहां महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने उनका स्वागत किया. इसके बाद सऊद एयरपोर्ट से श्री राम मंदिर पहुंचे. वहां रामलला का दर्शन और पूजन किया. रामलला को अपने साथ नेपाल से लाए चांदी के पांच भूषण समर्पित किए. जिनमें धनुष, गदा, गले का हार और हाथ पैर में पहने जाने वाले कड़े आदि शामिल हैं. दर्शन यात्रा के दौरान उनकी पत्नी ज्योत्सना साउद (Jyotshna Saud) भी साथ रहीं. दोनों ने हनुमानगढ़ी मंदिर में भी रामभक्त हनुमान का दर्शन व पूजन किया. आपको बता दें कि सऊद नेपाल सरकार के पहले मंत्री हैं जिन्होंने अयोध्या आकर प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के दर्शन किए.

यह भी पढ़ें- प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली रामकथा

भारत-नेपाल के बीच सांस्कृतिक संबंध
एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत में सऊद ने कहा कि अयोध्या का राम मंदिर बहुत ही महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. मैं भी प्रभु श्री राम का दर्शन करने लिए यहां आया हूं. उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के बीच बहुत ही गहरा सांस्कृतिक संबंध रहा है. दोनों सरकार के बीच ही नहीं, जनता के बीच में भी उतना ही गहरा संबंध रहा है. भगवान राम की शादी माता जानकी से जनकपुर के राम जानकी मंदिर में हुई थी. ऐसे में हमारे बीच जो गहरा संबंध है वह सांस्कृतिक रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें- कैसे हर घर में जन्मेंगे राम ?


राष्ट्रीय संबंधों को करेंगे मजबूत
विदेश मंत्री सऊद ने कहा कि नेपाल और भारत सरकार, दोनों देशों के बीच जो सांस्कृतिक संबंध है उसे और मजबूत करने के लिए प्रयत्नशील हैं. हम लोग धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा दे रहे हैं. अयोध्या और जनकपुर के बीच संबंध और अच्छा हो, इसलिए हम लोग कोशिश कर रहे हैं. काशी और काठमांडू, विश्वनाथ बाबा और पशुपतिनाथ बाबा के बीच का भी संबंध बढ़ा रहे हैं. धार्मिक पर्यटन को भी प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं, यह कोशिश दोनों सरकार के बीच में चल रही है.
©सुमित सारस्वत

यह भी पढ़ें- मोरारी बापू का प्रेम संदेश


Sumit Saraswat available on :
Share:
Location: Ayodhya, Uttar Pradesh, India

0 comments:

Post a Comment

Featured Post

दास्तान-ए-आशिकी, जुबान-ए-इश्क | Famous Love Story

ग्लोबलाइजेशन के इस युग ने हमारी जेनरेशन को वैलेंटाइंस डे का तोहफा दिया है। यह दिन प्यार के नाम होता है। इतिहास के पन्ने पलटने पर आप पाएंगे...

Amazon Big Offer

Advt

Blog Archive

Copyright

इस ब्लॉग में दिये किसी भी लेख या उसके अंश और चित्र को बिना अनुमति के किसी भी अन्य वेबसाइट या समाचार-पत्र, पत्रिका में प्रकाशित नहीं किया जा सकता। अनुमति के लिये केवल मेल पर सम्पर्क करें: sumit.saraswat09@gmail.com

Pageviews

Labels

Recent Posts

Unordered List

Theme Support